भारतीय घरेलू विमानन ने रविवार, 21 अप्रैल को अपनी सबसे अधिक एक-दिवसीय यातायात की रिकॉर्ड जानकारी दर्ज की। इसका पीछा करते हुए, वित्तीय वर्ष मार्च 2024 समाप्त होने वाले और कैलेंडर वर्ष 2023 में रिकॉर्ड संख्याओं के साथ, इंडीगो द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में अधिकतम लाभ की बात की गई।
वित्तीय वर्ष को 37.64 करोड़ यात्रियों के लिए दोनों घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए व्यवस्थित किया गया। इसमें से 81.5 प्रतिशत यात्री घरेलू थे, जबकि बाकी अंतरराष्ट्रीय थे। यह COVID की प्रारंभिकता के बिना संकट के समय के साथ संचालन का पहला पूर्ण वर्ष था।
यातायात ने पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और प्री-कोविड समय की तुलना में यह वृद्धि 9.2 प्रतिशत रही। हालांकि, इस वृद्धि में असमंजस था, घरेलू सेगमेंट में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि अंतरराष्ट्रीय सेगमेंट में कोई वृद्धि नहीं हुई।
वित्तीय वर्ष 2024 के लिए अंतरराष्ट्रीय फुटफॉल्स 6,96,38,262 थे, जो केवल दो लाख अधिक थे फाइनेल इयर 19 जब 6,94,80,768 यात्री अंतरराष्ट्रीय सेगमेंट्स, जिसमें आगमन और प्रस्थान दोनों शामिल हैं।
मानदंड माह जनवरी के लिए, इंडियन कैरियर्स जनवरी 2020 की तुलना में अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर केवल 12 प्रतिशत अधिक सीटें प्रस्तुत कर रहे थे – इससे कुछ महीने पहले कि COVID भारत में प्रभावित हो।
अधिक आश्चर्यजनक हिस्सा यह है कि घरेलू प्रस्ताव इसी महीने की तुलना में 8 प्रतिशत कम है, फिर भी यातायात बढ़ गया है। विदेशी कैरियर्स में 2.2 प्रतिशत की कमी देखी गई, लेकिन समग्र परिवर्तन ऐसा नहीं है कि यह बाजार में क्षमता पर प्रभाव डाले।
अंतर्राष्ट्रीय यातायात कहां है?
अंतरराष्ट्रीय यात्रा ने वित्तीय वर्ष 2024 में घरेलू से बेहतर पुनर्वास दिखाया, जिसमें 22.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि घरेलू विकास 13 प्रतिशत था, वर्षांत आधार पर। हालांकि, COVID पूर्व के समय की तुलना में, अंतरराष्ट्रीय विकास अगले के बराबर है जबकि घरेलू 11.4 प्रतिशत रहा है। यह भी जबकि स्पाइसजेट छोटी हो गई है और गो एयर (बाद में गो फर्स्ट) पिछले साल मई में गिर गई थी।
क्यों यातायात नहीं बढ़ा? वृद्धि थोड़ी देर से बारीकी पर थी जब तक देश ने भारतीयों को वीजा मुक्त यात्रा या वीजा पर आने के लिए आकर्षित नहीं किया, जो थाईलैंड और मलेशिया के साथ मामला था। जबकि दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा में वृद्धि हुई है, जिसे बढ़ी हुई कनेक्टिविटी ने प्रमुखतः बढ़ाया है, यूरोप और उत्तर अमेरिका की यात्रा अभी तक अपने उच्चकाल को नहीं देख पा रही है।
यूरोप में 2022 से ही युद्ध चल रहा है, साथ ही शेंगेन वीज़ा जारी करने में देरी भी हो रही है। अमेरिका और कनाडा के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानों को झटका लगा है, फिर से अमेरिकी वाहकों द्वारा रूसी हवाई क्षेत्र का उपयोग न करने के कारण। यह एयर इंडिया के लिए अच्छा रहा है, लेकिन कुल मिलाकर यातायात प्रभावित हुआ है। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ वीज़ा की स्थिति शेंगेन से अलग नहीं है, अगर इससे भी बदतर नहीं है।
अंतर्राष्ट्रीय विस्तार क्या यह दोधारी तलवार है?
भारत में एयरलाइनों ने पिछले साल से अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया है। एयर इंडिया समूह एयर इंडिया मेनलाइन से कुछ उड़ानों को कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस में स्थानांतरित करने की दिशा में काम कर रहा है, जबकि यह विस्तार की दिशा में काम कर रहा है।
इंडोनेशिया, वियतनाम और मध्य एशिया और अफ्रीका के देशों जैसे नए क्षितिज अब भारतीय वाहकों के लिए आगे के विस्तार के लिए रडार पर हैं। क्या यह एयरलाइनों के लिए दोधारी तलवार है जब अंतरराष्ट्रीय यातायात नहीं बढ़ रहा है?
IndiGo और Air India ने दोनों अंतरराष्ट्रीय यातायात को अपने मुख्य केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के बारे में बात की है। IndiGo ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय कार्यों के लिए विशेष विकास लक्ष्य दिए थे, जहां वह अभी भी अपने प्रस्थानों और क्षमता का केवल 15 प्रतिशत से कम हिस्सा उपयोग करती है। अगर यातायात नहीं बढ़ता है, तो यह योजना के साथ अच्छा नहीं लगता।
डेटा इसे एक ब्लिप से अधिक एक पैटर्न के रूप में नहीं दर्शाता है, और महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय यातायात को बहुत अधिक समय लग रहा है बहाल होने में। IndiGo का विश्वास खासकर उच्च लगता है, विशेषकर 30 A350s के आदेश देने के बाद।
एक बड़ी मध्यम वर्ग के साथ, अंतरराष्ट्रीय यातायात की वृद्धि दर आने वाले कुछ वर्षों में घरेलू वृद्धि की तुलना में अधिक हो सकती है। विकास जारी रहने के लिए, क्षमता को शामिल किया जाना चाहिए, और वह विमानसेवाओं के लिए वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौती लगता है जबकि दुनिया भर में एक आपूर्ति श्रृंखला समस्याओं से लड़ रही है।