दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने 10वीं स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद टैरिफ बढ़ा दिए हैं।
Tariff hike: जुलाई के पहले सप्ताह में जियो और एयरटेल द्वारा टैरिफ बढ़ाए जाने के बाद वोडाफोन आइडिया अपने मोबाइल सेवा शुल्क में लगभग 10% से 24% तक की वृद्धि करेगा। दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया (Vi) ने घोषणा की है कि 4 जुलाई को मोबाइल टैरिफ बढ़ाए जाएंगे।
वोडाफोन आइडिया ने 365 दिन की वैधता और डेटा पैक के साथ अन्य ₹1,799 और ₹3,099 प्लान में कोई बदलाव नहीं किया है।
एयरटेल 3 जुलाई से प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल प्लान में टैरिफ में 10% से 21% तक की वृद्धि करने की योजना बना रहा है। यह घोषणा रिलायंस जियो द्वारा टैरिफ में वृद्धि की घोषणा के एक दिन बाद की गई। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारती एयरटेल ने कहा है कि भारत में दूरसंचार कंपनियों के लिए वित्तीय रूप से स्वस्थ व्यवसाय मॉडल को सक्षम करने के लिए मोबाइल औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) ₹300 से ऊपर होना चाहिए।
दूरसंचार ऑपरेटरों ने उद्योग की ठंडी प्रतिक्रिया के बाद, दो दिनों में समाप्त हुई 10वीं स्पेक्ट्रम नीलामी के तुरंत बाद टैरिफ बढ़ा दिए।
भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर जियो ने गुरुवार को मोबाइल टैरिफ में 12% से 27% की वृद्धि की घोषणा की।
पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों द्वारा घोषित टैरिफ बढ़ोतरी जियो मोबाइल प्लान से अधिक महंगी होगी
वोडाफोन और एयरटेल ने अनलिमिटेड वॉयस प्लान में टैरिफ में लगभग 11% की वृद्धि की है, दरों को ₹179 से ₹199, ₹455 से ₹509 और ₹1,799 से ₹1,999 तक संशोधित किया है।
दैनिक डेटा प्लान श्रेणी में, 56-दिन की वैधता वाले प्लान की कीमत ₹479 से ₹579 होगी, जो 20.8% की वृद्धि है।
ग्राहकों को 84-दिन की वैधता वाले प्लान पर ₹140 अधिक खर्च करने होंगे। 1.5 जीबी प्रतिदिन की योजना की कीमत ₹719 से बढ़ाकर ₹859 कर दी गई है, जबकि 2 जीबी प्रतिदिन की योजना की कीमत ₹839 से बढ़ाकर ₹979 कर दी गई है। पोस्टपेड योजनाओं में भी संशोधन किया गया है। व्यक्तिगत मासिक योजनाओं में ₹50 की बढ़ोतरी की गई है, जबकि पारिवारिक पोस्टपेड योजनाओं में ₹100 की बढ़ोतरी की गई है।
वोडाफोन ने कहा, “अपने उपभोक्ताओं को सरल और व्यापक प्लान प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, वीआई ने अपने उपभोक्ताओं की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फीचर-समृद्ध प्लान की एक इष्टतम श्रेणी तैयार की है। एंट्री-लेवल उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने और बढ़ते उपयोग के साथ क्रमिक रूप से उच्च कीमतों को जोड़ने के अपने दर्शन पर कायम रहते हुए, एंट्री-लेवल प्लान में बदलाव नाममात्र के हैं।”