ट्रूकॉलर ने एक विशेष सेवा शुरू की है जिसका उद्देश्य ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में उपयोगकर्ताओं की चिंताओं को कम करना है और ऐसी घटनाओं के लिए मुआवज़ा देना है। यहाँ वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए।
Truecaller Launches Special Service: कॉलर आईडी और इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ट्रूकॉलर ने साइबर धोखाधड़ी से निपटने में लोगों की मदद करने के लिए एक विशेष सेवा शुरू की है। यह सेवा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है, जो एचडीएफसी एर्गो के साथ साझेदारी में धोखाधड़ी बीमा प्रदान करती है, जो फिलहाल केवल भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए है।
ऑनलाइन धोखाधड़ी बीमा
धोखाधड़ी बीमा सेवा का उद्देश्य 10,000 रुपये की कुल बीमा राशि प्रदान करके उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन घोटालों और धोखाधड़ी से बचाना है। यह सालाना आधार पर विशेष रूप से प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। प्रीमियम सदस्यता के बिना उपयोगकर्ता सेवा का उपयोग करने के लिए अपनी योजना को अपग्रेड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, Truecaller परिवार के ग्राहक अपने सभी सदस्यों के लिए योजना का विस्तार कर सकते हैं।
Truecaller पर अपना बीमा सक्रिय करने के चरण यहां दिए गए हैं
- Truecaller ऐप खोलें और सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम संस्करण इंस्टॉल है।
- ऐप की सेटिंग या प्रीमियम फीचर सेक्शन में बीमा विकल्प खोजें।
- ऑप्ट-इन करने और अपना कवरेज सक्रिय करने के लिए संकेतों का पालन करें।
AI कॉल स्कैनर
फ्रॉड इंश्योरेंस सर्विस के अलावा, Truecaller ने AI-आधारित वॉयस स्कैम से निपटने के लिए AI कॉल स्कैनर फीचर भी शुरू किया है। यह फीचर भी केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसे स्मार्टफोन पर Truecaller को डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के रूप में सेट करके एक्टिवेट किया जा सकता है।
जब कोई कॉल आती है, तो यूजर AI डिटेक्शन शुरू करने के लिए प्रॉम्प्ट पर टैप कर सकते हैं, जो तब कॉल का विश्लेषण करके यह निर्धारित करेगा कि इनकमिंग कॉल में AI वॉयस का इस्तेमाल किया गया है या नहीं।
इस बीच, सरकार ने घोषणा की है कि साइबर अपराधियों द्वारा धोखाधड़ी वाले सिम स्वैप या प्रतिस्थापन को रोकने के उद्देश्य से नए नियम अगले सोमवार से लागू होंगे।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मार्च 2024 में दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (नौवां संशोधन) विनियम जारी किए, और ये विनियम 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। नए विनियमन के तहत, सिम स्वैप के बाद मोबाइल नंबर पोर्ट करने की प्रतीक्षा अवधि 10 दिनों से घटाकर 7 दिन कर दी गई है।
एक यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) के अनुरोधों को अस्वीकार करने के लिए नया विनियमन जोड़ा गया है। यदि सिम स्वैप/रिप्लेसमेंट के सात दिनों के भीतर UPC के लिए अनुरोध किया जाता है, तो इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। यह नियम धोखाधड़ी वाले सिम-स्वैपिंग प्रथाओं को रोकने के लिए है, जिसने हाल ही में उपयोगकर्ताओं को वित्तीय नुकसान पहुंचाया है।